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PUBG MOBILE

PUBG(PLAYERS UNKNOWNS BATTLEGROUD) 




Players unknowns Battleground (PUBG) एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है जिसे दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल की सहायक कंपनी PUBG Corporation द्वारा प्रकाशित किया गया है।  यह गेम पिछले मॉड्स पर आधारित है जो कि अन्य खेलों के लिए ब्रेंडन "PlayerUnogn" ग्रीन द्वारा बनाया गया था, जो 2000 जापानी फिल्म बैटल रॉयल से प्रेरित था, और ग्रीन की रचनात्मक दिशा के तहत एक स्टैंडअलोन गेम में विस्तारित हुआ था।  खेल में, एक द्वीप पर एक सौ से अधिक खिलाड़ी पैराशूट  से उतरते हैं और खुद को मारने से बचने के दौरान दूसरों को मारने के लिए हथियारों और उपकरणों के लिए परिमार्जन करते हैं।  खेल के नक्शे का उपलब्ध सुरक्षित क्षेत्र समय के साथ आकार में घटता जाता है, जो जीवित खिलाड़ियों को तंग क्षेत्रों में मुठभेड़ों के लिए मजबूर करता है।  अंतिम खिलाड़ी या टीम राउंड जीतती है।

⍟  गेमप्ले (GamePlay) 


 बैटलग्राउंड एक खिलाड़ी बनाम खिलाड़ी शूटर गेम है जिसमें एक सौ खिलाड़ी एक लड़ाई में लड़ते हैं, एक प्रकार का बड़े पैमाने पर अंतिम व्यक्ति मृत्यु के बाद खड़ा होता है जहां खिलाड़ी अंतिम जीवित रहने के लिए लड़ते हैं। खिलाड़ी एकल, जोड़ी या अधिकतम चार लोगों की एक छोटी टीम के साथ मैच में प्रवेश कर सकते हैं। आखिरी व्यक्ति या टीम जिंदा मैच जीत जाती है।

 प्रत्येक मैच चार मानचित्रों में से एक पर पैराशूटिंग करने वाले खिलाड़ियों के साथ शुरू होता है, लगभग 8 × 8 किलोमीटर (5.0 × 5.0 मील), 6 × 6 किलोमीटर (3.7 × 3.7 मील), और 4 × 4 किलोमीटर (2.5 ×) के क्षेत्रों के साथ 2.5 मील) आकार में।  नक्शे में विमान की उड़ान का रास्ता प्रत्येक दौर के साथ बदलता रहता है, जिससे खिलाड़ियों को जल्दी से मैदान से बेदखल करने और पैराशूट करने का सबसे अच्छा समय निर्धारित होता है.प्लेयर्स अनुकूलित कपड़ों के चयन से परे बिना गियर के शुरू होते हैं जो गेमप्ले को प्रभावित नहीं करते हैं। एक बार जब वे उतरते हैं, तो खिलाड़ी हथियार, वाहन, कवच और अन्य उपकरण खोजने के लिए इमारतों, भूत शहरों और अन्य साइटों को खोज सकते हैं। इन वस्तुओं को एक मैच की शुरुआत में पूरे नक्शे में व्यवस्थित रूप से वितरित किया जाता है, जिसमें कुछ उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों में आमतौर पर बेहतर उपकरण होते हैं। अपने गियर को हासिल करने के लिए मारे गए खिलाड़ियों को भी लूटा जा सकता है। खिलाड़ी पहले व्यक्ति या तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से या तो खेलने का विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का मुकाबला और स्थितिजन्य जागरूकता में अपने फायदे और नुकसान हैं; हालांकि सर्वर-विशिष्ट सेटिंग्स का उपयोग सभी खिलाड़ियों को कुछ फायदे को खत्म करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य में करने के लिए किया जा सकता है।

 हर कुछ मिनटों में, नक्शे के खेलने योग्य क्षेत्र एक यादृच्छिक स्थान की ओर सिकुड़ने लगते हैं, किसी भी खिलाड़ी को सुरक्षित रूप से नुकसान पहुंचाने वाले सुरक्षित क्षेत्र के बाहर पकड़ा जाता है, और अंततः सुरक्षित क्षेत्र में प्रवेश नहीं होने पर इसे समाप्त कर दिया जाता है; खेल में, खिलाड़ी एक झिलमिलाती नीली दीवार के रूप में सीमा को देखते हैं जो समय के साथ अनुबंध करता है। इसके परिणामस्वरूप अधिक सीमित नक्शे में, मुठभेड़ों की संभावना बढ़ जाती है। मैच के दौरान, नक्शे के यादृच्छिक क्षेत्रों को लाल और बमबारी में उजागर किया जाता है, जो उस क्षेत्र के खिलाड़ियों के लिए खतरा पैदा करता है। दोनों ही मामलों में, खिलाड़ियों को इन घटनाओं से कुछ मिनट पहले चेतावनी दी जाती है, जिससे उन्हें सुरक्षा के लिए जगह मिलती है। एक प्लेन प्लेबल मैप के विभिन्न हिस्सों में कभी-कभार बेतरतीब ढंग से उड़ान भरता है, या जहां भी कोई खिलाड़ी भड़कती बंदूक का उपयोग करता है, और एक लूट पैकेज को छोड़ देता है, जिसमें सामान्य गेमप्ले के दौरान आमतौर पर अप्राप्य वस्तुओं वाले आइटम होते हैं। ये पैकेज अत्यधिक दिखने वाले लाल धुएं का उत्सर्जन करते हैं, इसके पास इच्छुक खिलाड़ियों को आकर्षित करते हैं और आगे टकराव पैदा करते हैं.[visible] औसतन, एक पूर्ण दौर 30 मिनट से अधिक नहीं होता है।

 प्रत्येक दौर के पूरा होने पर, खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के आधार पर इन-गेम मुद्रा प्राप्त करते हैं। मुद्रा का उपयोग उन बक्से को खरीदने के लिए किया जाता है जिनमें चरित्र या हथियार अनुकूलन के लिए कॉस्मेटिक आइटम होते हैं। [purchase] मार्च 2018 में खेल के लिए एक घूर्णन "ईवेंट मोड" जोड़ा गया। इन घटनाओं ने सामान्य गेम नियमों को बदल दिया है, जैसे कि बड़ी टीमों या दस्तों की स्थापना, या गेम मैप पर हथियारों और कवच के वितरण को बदलना।


⍟ प्रसारित (Realise) 

 ब्लूहोल ने लगभग 80,000 खिलाड़ियों के साथ बंद अल्फा और बीटा अवधियों का इस्तेमाल किया, जो गेमप्ले की प्रारंभिक प्रतिक्रिया को प्राप्त करने और व्यापक रिलीज से पहले संतुलन को समायोजित करने के लिए था। स्टीम पर शुरुआती पहुंच के चरण से ठीक पहले, ब्लूहोल ने कुछ सर्वर खोले और इसी तरह के गेम के कुछ लोकप्रिय लाइव स्ट्रीमर्स को आमंत्रित किया ताकि वे इसे हासिल करने के लिए कोशिश कर सकें। 23 मार्च, 2017 को लॉन्च किए गए विंडोज संस्करण के लिए शुरुआती पहुंच। यह अवधि लगभग छह महीने तक चलने की योजना बनाई गई थी, जो मूल रूप से सितंबर 2017 की रिलीज़ के लिए लक्षित थी। जुलाई 2017 में, ग्रीन ने घोषणा की कि उन्हें कुछ महीनों तक शुरुआती पहुंच अवधि का विस्तार करना होगा, नियमित रूप से अपडेट जारी करना जारी रखना होगा, 2017 के अंत तक अभी भी जारी करने की योजना के साथ, इस मूल अवधि के लिए प्रतिबद्ध "बाधा सकता है"। हमें पूरी तरह से चित्रित खेल देने और / या समुदाय के भीतर निराशा की ओर ले जाता है अगर लॉन्च की समय सीमा पूरी नहीं होती है। प्रारंभ में, ब्लूहोल ने उम्मीद की थी कि वे गेमप्ले को सुचारू करने के लिए शुरुआती पहुंच के माध्यम से पर्याप्त खिलाड़ियों को हासिल करेंगे, और केवल जब खेल पूरा हो जाएगा, तो उन्होंने शीर्षक के लिए अधिक विपणन शुरू कर दिया होगा। प्रारंभिक पहुँच से खेल में अचानक रुचि उनकी अपेक्षाओं को पार कर गई, और गेमप्ले में सुधार के साथ-साथ खेल की स्थिरता और इसकी अंतर्निहित नेटवर्किंग पर जोर दिया। अगस्त 2017 के माध्यम से, इन अद्यतनों में आम तौर पर प्रमुख मासिक अद्यतन के साथ एक प्रमुख साप्ताहिक पैच शामिल था, जो प्रमुख प्रदर्शन में सुधार प्रदान करता था। हालांकि, अगस्त से ब्लूहोल ने इस तरह के पैच की दर का समर्थन किया, क्योंकि उच्च आवृत्ति ने कुछ गुणवत्ता नियंत्रण मुद्दों को जन्म दिया है, और डेवलपर्स यह सुनिश्चित करते हैं कि नए अपडेट प्रदान करने से पहले प्रत्येक पैच सामग्री को समुदाय द्वारा अच्छी तरह से वीटो किया गया है; इसने 2017 की रिलीज़ के लिए अपनी योजनाओं में बदलाव नहीं किया, जहाँ यह पूरी तरह से 20 दिसंबर को जल्दी पहुंच से बाहर हो गई।

 शुरुआती पहुँच में खेल की सफलता के हिस्से में, चीन में वीडियो गेम के सबसे बड़े प्रकाशक टेनहोल्ड गेम्स ने ब्लूहोल से संपर्क किया और उसी महीने चीन में बैटलग्राउंड को प्रकाशित करने और कंपनी में इक्विटी खरीदने की पेशकश की। हालांकि, चाइना ऑडियो-वीडियो एंड डिजिटल पब्लिशिंग एसोसिएशन ने अक्टूबर 2017 में एक बयान जारी किया जिसमें लड़ाई रोयाले-शैली के खेल को हतोत्साहित किया गया था, जिसमें कहा गया था कि वे बहुत हिंसक हैं और समाजवाद के चीनी मूल्यों से विचलित हैं, युवा उपभोक्ताओं के लिए हानिकारक है।हालांकि, अगले महीने PUBG ने चीनी सरकार के साथ देश में खेल को जारी करने की अनुमति देने के लिए एक औपचारिक समझौते पर पहुंच गया, जिसमें Tencent को प्रकाशन भागीदार के रूप में शामिल किया गया। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बदलाव किए गए थे कि यह समाजवादी मूल्यों और पारंपरिक चीनी नैतिकता के साथ मेल खाता हो। दक्षिण करिया में, खेल का विपणन और वितरण काको गेम द्वारा किया जाता है।
 Tencent सौदे से पहले एक चीनी प्रकाशक की कमी के बावजूद, चीन में खिलाड़ियों ने स्टीम के माध्यम से परदे के पीछे और अन्य नेटवर्किंग ट्रिक्स को हासिल करने और खेलने के तरीके खोजे थे। इसे संबोधित करने के लिए, PUBG Corporation ने सर्वरों के लिए अधिकतम क्लाइंट पिंग सीमाएं जोड़ने की योजना बनाई, जो विलंबता की समस्याओं के साथ समस्याओं को कम कर सके और जो कुछ धोखा हुआ है, उसे रोका जा सके। इससे क्रॉस-क्षेत्र के मैचमेकिंग को नहीं रोका जा सकता है लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए अपने क्षेत्र से बाहर खेलना मुश्किल हो सकता है अगर उनके पास खराब इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर हो। Tencent ने चीनी पुलिस को लगभग 30 सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों की पहचान करने और रिपोर्ट करने में मदद की है जिनका उपयोग बैटलग्राउंड में धोखा देने के लिए किया जा सकता है, जिससे 2018 की शुरुआत में सौ से अधिक गिरफ्तारियां हो सकती हैं। अलग-अलग, इस तकनीकी मुद्दे ने बड़ी संख्या में चीनी खिलाड़ियों के अलावा, खिलाड़ी समुदाय में शिकायतें पैदा की हैं। कुछ पश्चिमी खिलाड़ियों को डर है कि कई चीनी खिलाड़ी नेटवर्क विलंबता के कुछ मुद्दों का फायदा उठाकर खेल में धोखा दे सकते हैं, कुछ ऐसा जो PUBG Corporation ने खेल को शुरुआती पहुंच से बाहर स्थानांतरित करने के लिए जारी रखा। हालाँकि, क्षेत्र द्वारा सर्वर अलगाव के लिए बुलाए गए खिलाड़ियों की एक छोटी संख्या, और खेल में उनका सामना करने वाले चीनी खिलाड़ियों पर नस्लीय अपमान का इस्तेमाल किया था। ग्रीन को इस "ज़ेनोफोबिक रवैये" से निराशा हुई, उन्होंने इसे "अपमानजनक" कहा, और खिलाड़ी समुदाय को चीनी खिलाड़ियों का अधिक सम्मान करने के लिए कहा क्योंकि उनकी संख्या खेल की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी।  ग्रीन ने यह भी पहचान लिया कि खिलाड़ी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग करते हुए ऐसे क्षेत्र के ताले आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिससे यह दृष्टिकोण अप्रभावी हो जाता है।  PUBG Corporation ने अंततः अक्टूबर 2018 तक क्षेत्र-आधारित मंगनी को जोड़ा, हालांकि खिलाड़ियों ने अभी भी कनेक्टिविटी और धीमी गति से मंगनी के साथ मुद्दों की सूचना दी।

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